Sunday , August 25 2019
Breaking News
Home / मधुकर संदेश / भगवान महावीर निर्वाण भूमि सज-धज कर हुआ तैयार, उद्घाटन कल

भगवान महावीर निर्वाण भूमि सज-धज कर हुआ तैयार, उद्घाटन कल

पावापुरी / (स्वस्तिक जैन) – जैनियो के प्रसिद्ध तीर्थ स्थल भगवान महावीर की निर्वाण भूमि पावापुरी जी अपने में एक अनोखी पहचान है, ये मशहूर तीर्थ स्थल भारत में ही नही पुरा विश्व में प्रसिद्ध है।
पावापुरी जी में भगवान महावीर स्वामी के निर्वाण स्थली प्राचीन जलमंदिर में अतिप्राचीन महावीर स्वामी का चरण पादुका स्थापित है। इस विशाल जल मंदिर अपने में एक मिशाल पेश करती है, आकर्षक संगमरमर से बना ये जलमंदिर पर्यटको को अपने ओर आकर्षित करता है।
इस जलमंदिर के स्वरुप भारत के अनेक जगह ऐसा जलमंदिर निर्माण कराने का प्रयाश किया गया, परंतु ऐसा स्वरुप नही बन सका। यहाँ देश-विदेश से जैन तीर्थ यात्रिओ के साथ पर्यटक भी भारी तादाद में पहुँचते है।
वहीं कल मंगलवार को भगवान महावीर के निर्वाण महोत्सव का उद्घाटन होना है।
बता दे कि भगवान महावीर 2543 वी निर्वाण महोत्सव पावापुरी में बिहार राज्य स्तर पर “पावापुरी महोत्सव” के रूप में बिहार सरकार के द्वारा आयोजित हो रहा है। जिसका उद्घाटन बिहार के मुख्यमंत्री श्री नीतीश कुमार जी करेंगे उनके साथ में मंत्रीमंडल के कई नेता, मंत्री, सांसद, विधायक सहित विशिष्ट लोग के साथ जैन समाज, स्थानीय लोग इस महोत्सव में भारी संख्या में मौजूद होकर साक्षी बनेंगे।
मालूम हो कि इस महोत्सव का आयोजन 17-18 अक्टूबर तक रंगा-रंग प्रस्तुति के साथ होगा, इस महोत्सव में धूम मचाने ख्याति प्राप्त मशहूर गायक अल्ताफ राजा और हेमंत ब्रिजवाशी को आमंत्रित किया गया है।
इस महोत्सव को ऐतिहासिक और यादगार बनाने में जिला प्रशासन के साथ जैन प्रबंध समिति दिन-रात लगा हुआ है।
इसको लेकर पावापुरी जलमंदिर, जैन मंदिर के साथ पुरा पावापुरी को सजाया-सवांरा जा चुका है, एकदम पावापुरी का नजरिया ही कुछ अलग आकर्षक दिख रहा है।
लोगों को अभी से ही यहाँ की छंटा लुभा रही है, अभी यहाँ का दृश्य आकर्षक एवं मनमोहक लग रहा है।
दिगम्बर जैन मंदिर और स्वेताम्बर जैन मंदिर प्रबंध समिति ने भी अपनी तैयारी पुरी कर ली है। दिगम्बर जैन मंदिर के प्रबंधक अरुण कुमार जैन एवं संदीप जैन ने बताया कि जैन श्रदालुओ के लिए बिहार स्टेट दिगम्बर जैन तीर्थ क्षेत्र कमिटी की ओर से भी हर जरुरी वयवस्थाएं कर ली गई है।
इस महोत्सव को लेकर दिगम्बर जैन कोठी को आकर्षक ढंग से सजाया गया है, दुल्हन की तरह सजाने से शाम के समय यह स्थान लाइटों से जगमगा उठी है।
इस कमिटी के मानद मंत्री श्री पराग जैन जी ने बताया कि भगवान महावीर निर्वाण महोत्सव को लेकर हमारे कमिटी के प्रबंधक, उप प्रबंधक, सहित अन्य कर्मी को वयवस्था में लगा दिया गया है ताकि यात्रिओ को किसी भी प्रकार का परेशानी ना हो, और वयवस्था पुरी होने में कोई कसर ना रहे।
बताया जा रहा है कि जैन श्रदालुओ के आने का सिलसिला जारी हो गया है, संभावना जतायी जा रही है कि इस भगवान महावीर निर्वाण दिवस पावापुरी महोत्सव में भारी संख्या में श्रदालु शामिल होंगे।
बताते चलें कि भगवान महावीर निर्वाण दिवस के पश्चात पावापुरी जी में महावीर का निर्वाण महोत्सव प्रत्येक वर्ष धूमधाम के साथ मनाया जाता रहा है और मेले का भी आयोजन किया जाता है। जिसमे आस पास के सभी गांव के लोग शामिल होते हैं ।
गत वर्ष बिहार स्टेट दिगम्बर जैन तीर्थ क्षेत्र कमेटी द्वारा 2542 वें निर्वाण महोत्सव के कार्यक्रम में आमंत्रित मुख्यमंत्री जी के समक्ष यह प्रस्ताव रखा गया था कि इसे और प्रचारित करने के लिए सरकारी स्तर पर महोत्सव मनाया जाना चाहिए जिसका संज्ञान लेते हुए और जैन धर्मावलंबियों की भावनाओं को ध्यान में रखते हुए मुख्यमंत्री महोदय ने इस वर्ष से राजकीय स्तर पर पावापुरी महोत्सव मनाने का निर्णय लिया।
जिसकी सूचना मिलते ही जैन समाज के साथ स्थानीय लोगो में हर्ष की लहर दौर गई, और लोगो ने उन्हें धन्यवाद भी दिया।

उक्त जानकारी प्रवीण जैन पटना ने दी ।

About Swastik Jain

Check Also

आचार्य श्री के 60वे जन्मदिवस पर पौधारोपण किया गया

राजगढ / (प्रणय भंडारी) – प• पू• पुण्य सम्राट राष्ट्रसंत जैनाचार्य श्रीमद् विजय जयन्तसेन सूरिश्वर जी …

One comment

  1. जयजिनेंद्रासा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *